More

    Price Rise of Onion From 15-50 : पद्रह दिन पहले 15 पर था  अब  पहुंचा 50  रुपए किलो

    प्याज:

    पद्रह दिन पहले 15 पर था  अब  पहुंचा 50  रुपए किलो

    मंदसौर। प्याज के दाम ने अचानक उछाल मारा है। पद्रह दिन पहले जो प्याज पद्रह से बीस रुपए किलो बिक रहा था। वह पचास से पिचहत्तर रुपए किलो तक पहुंच गया है। जहां प्याज के कारण आमजन पर महंगाई का बोझ बढ़ गया तो वहीं अभी तक प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहा किसान के नुकसान की थोड़ी बहुत भरपाई प्याज कर रहा है। मंदसौर मंडी में प्याज के दाम 5100 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं। वहीं न्यूनतम दाम भी 2000 रुपये क्विंटल बना हुआ है। दाम अच्छे मिलने से किसान बेहद खुश हैं। मंडी में प्याज के दाम बढ़ते ही रिटेल बाजार में भी दामों में बढ़ोतरी हुई है। अच्छी क्वालिटी के प्याज सब्जी मंडी में 60 से 70 रुपये किलो तक बिक रहे हैं।

    प्याज के ढेर छोडक़र जाना पड़ा था किसानों को

    दामों में बढ़ोतरी होते ही लाल सोना यानी प्याज की आवक तेज हो गई है। इसके साथ ही उपज के दामों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। वर्तमान में मंडी में प्याज के दाम न्यूनतम 2000 और अधिकतम 5100 रुपये प्रति क्विंटल तक किसानों को मिले। दामों में बढ़ोतरी होने से किसान खुश है। किसानों का कहना है कि प्याज के दाम अच्छे मिल रहे है। इससे लाभ मिल रहा है। इसी वर्ष मार्च-अप्रैल माह में मंदसौर मंडी में प्याज के दाम एक-दो रुपये किलो तक पहुंच गए थे, 60 पैसे प्रति किलो में प्याज नीलाम होने पर उस समय कुछ किसान प्याज के ढेर मंडी में ही छोड़ गए थे। किसानों ने बताया कि प्याज के दाम बढऩे से अब लाभ भी मिल रहा है और लागत भी निकल रही है। व्यापारियों के अनुसार प्याज की मांग बेहतर बनी हुई है। मंदसौर से प्याज ओडिशा, पंजाब, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में जाता है। मालवा के प्याज की मांग अभी अधिक बनी हुई है। मंडी में मंदसौर जिले के साथ ही नीमच, रतलाम, देवास, उज्जैन सहित अन्य दूर-दराज क्षेत्रों से भी किसान उपज लेकर आते हैं।

    अब रिटेल में भी बढ़ गए प्याज के दाम

    कृषि उपज मंडी में प्याज के दाम बढऩे के साथ ही सब्जी मंडी में प्याज के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। मंडी में अच्छी क्वालिटी के प्याज के दाम 5100 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए है। वहीं सब्जी मंडी में अच्छी क्वालिटी के प्याज के दाम 50 से 75 रुपये किलो है। सब्जी विक्रेता पूनमचंद चुड़ेलिया ने बताया की प्याज के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आने वाले दिनों में रिटेल में प्याज के दाम 80 रुपये प्रति किलो से भी अधिक होने संभावना है।

    Latest articles

    spot_imgspot_img

    Related articles

    Leave a reply

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    spot_imgspot_img