गुरु गौतम मुनि की प्रेरणा से डायलिसिस यूनिट शुरू, कम शुल्क पे मिलेगी सुविधा

विधायक, कलेक्टर, एसपी की मौजूदगी में प्रारंभ
मंदसौर। उपाध्याय पूज्य गुरु देव डॉ गौतम मुनिजी मसा की प्रेरणा से अनुयोग हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में गुरु प्रताप गौतम मुनि जैन डायलिसीस यूनिट का शुभारंभ हुआ। इस यूनिट का लाभ हर तबके को मिलेगा। यहां रियायती दरों पर डायलिसीस की जाएगी। शुभारंभ अवसर पर प्रवर्तक विजय मुनिजी मसा आदि ठाणा तीन और उप प्रवर्तक अरुणमुनिजी मसा आदि ठाणा दो सहित अन्य मुनिगण मौजूद थे। नवकार मंत्र के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, कलेक्टर गौतमसिंह, एसपी अनुरोग सुजानिया, सीएमएचओ डॉ केएल राठौर, मुख्य आयकर अधिकारी एसएस गिन्नारे मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डायलिसीस डिपार्टमेंट डायरेक्टर मनीष मारु ने किया। आभार डॉ योगेंद्र कोठारी ने माना।
चार मशीनों से हो जाएगी तीस
विजयी मुनिजी मसा ने इस अवसर पर कहा कि गौतम मुनिजी मसा की प्रेरणा से सेवा के क्षेत्र में एक और काम का आज शुभारंभ हो रहा है। तन, मन और धन से इस डायलिसीस यूनिट के लिए दानदाताओं ने सहयोग किया। इसमें आप भी सहयोग कर सकते हैं। विधायक यशपालसिंह सिसौदिया के लिए उन्होंने कहा कि हर सेवा के क्षेत्र में विधायक भी सहयोग करते हैं। पद से बड़ा कर्तव्य होता है। कर्तव्य वहन करने से आदमी की महत्वता बढ़ जाती है। आज भले ही आज चार मशीनें है। प्रयास और सहयोग से मशीनों की संख्या बढकऱ तीस हो जाएगी। डायलिसीस का का अर्थ है रक्तशोधन। दयालू और दानदाताओं ने इस काम में जो सहयोग किया है। वह बहुत बड़ी बात है।
मानव सेवा के लिए अग्रसर संस्थान
चंद्रेश मुनिजी मसा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में कोई न कोई स्वास्थ्य संंबंधित परेशानी होती है। कई लोग आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से उपचार नहीं ले पाते। सर्व जनहित गौतममुनि संस्थान ऐसे लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। मानव सेवा के लिए संस्थान हमेशा अग्रसर है।
गौतममुनिजी सभी के लिए पूज्यनीय
विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कह कि गौतममुनिजी मसा के चातुर्मास के समय उनके साथ विहार कर उनका सानिध्य प्राप्त करने का अवसर मुझे मिला। मुंबई में भी जाकर मैने उनके दर्शन किए। गौतममुनिजी मसा किसी समाज विशेष के नहीं है, बल्कि सभी समाज के लोगों के लिए पूज्यनीय है। जैन साधु संतों का आशीर्वाद हमेशा मंदसौर पर रहा है। यह आशीर्वाद मंदसौर के विकास और पहचान के लिए मिल का पत्थर साबित हुआ। गुरु प्रताप गौतम मनिजी जैन डायलिसीस यूनिट से निश्चित रूप से हर तबके के लोगों को लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य सेवाओं के जिक्र में उन्होंने डॉ योगेंद्र कोठारी के लिए कहा कि कोरोनाकाल में बिना किसी टेंट या कमरे के बगीचे में कुर्सी लगाकर उन्होंने मरीजों का उपचार किया। यह एक मिसाल है।
यह कहा कलेक्टर-एसपी ने
कलेक्टर गौतमसिंह ने कहा कि मानव सेवा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। एसपी अनुरोग सुजानिया ने कहा कि इस यूनिट को शुरु करने के लिए दानदाताओं का महत्वपूर्ण सहयोग रहा। जिन्हें में धन्यवाद देता है। गुप्तदान कर आज भी लोग भारतीय परंपरा को जिंदा रख रहे हैं, यह बहुत बड़ी बात है।
समाजसेवी गनेड़ीवाल ने की एक और मशीन की घोषणा
समाजसेवी प्रदीप गनेड़ीवाल ने कहा कि डायलिसीस कई लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत कम दाम में यहां डायलिसीस की जाएगी। जिससे कई परिवारों को लाभ मिलेगा। उन्होंने गनेड़ीवाल ट्रस्ट की तरफ से एक मशीन दिए जाने की घोषण की। साथ ही कहा कि किसी भी चीज की जरुरत हो तो मैं हर संभव प्रयास करुंगा।
बहुत कम दरों पर होगा डायलिसीस
डायलिसीस करवाने पर बाईस सौ से पच्चीस सौ रुपए तक फीस लगती है। जबकि डायलिसीस करने के लिए संस्था का कुल खर्च करीब 1200 रुपए का खर्च आता है। डॉ योगेंद्र कोठारी नेे बताया कि संस्था द्वारा शुरु की गई डायलिसीस आठ सौ रुपए में की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई यह शुल्क भी वहन नहीं कर सकता तो उसके लिए व्यवस्था की गई है।
इन्होंने किया अतिथियों का स्वागत
अतिथियों का स्वागत मनीष मारु, डॉ योगेंद्र कोठारी, प्रताप कोठारी, लाला कुदार, अशोक उकावत, अशोक झेलावत, मनोहर नाहटा, मनीष बोहरा, डॉ संजीव मेहता, राजू चंदवानी, ईश्वर रामचंदानी, पंकज मुरडिय़ा, नितीन भटेवरा, धीरज जैन ने किया।
अस्पताल संभालेगा व्यवस्था
संस्था द्वारा मशीनें उपलब्ध कराई गई है। लेकिन इसमें मशीनों के अलावा आरो प्लांट, ऑक्सीजन, बेड सहित अन्य चीजों की व्यवस्था अनुयोग हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर द्वारा की जाएगी। साथ ही इसका ऑपरेट संस्था और अस्पताल दोनों मिलकर करेंगा।
दानदाताओं का किया सम्मान
चार मशीनें डायलिसीस सेंटर में है। जिसमें एक मशीन सूरजबाई लक्ष्मीलाल मारु परिवार, एक मशीन ज्योतिबाई गौतमचंद्र बागमार परिवार हैदरबाद, एक मशीन कमलेश रोशनलाल जी कच्छारा मुंबई पूर्व निवासी दोबड राजस्थान द्वारा दी गई है। एक मशीन गुप्तदान के रूप में मिली है। कार्यक्रम में मौजूद सूरजबाई लक्ष्मीलाल मारु परिवार का स्वागत मुख्य अतिथि विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, कलेक्टर गौतमसिंह, एसपी अनुराग सुजानिया, मुख्य आयकर अधिकारी एसएस गिन्नारे और सीएमएचओ डॉ केएल राठौर ने किया। इसके अलावा अतिथियों द्वारा डॉ योगेंद्र कोठारी, अंजु कोठारी, अशोक उंकावत और बलवंतसिंह कोठारी का भी स्वागत किया।
यहां भी सेवाएं दे रही संस्था
सर्व जनहित गौतममुनि संस्था द्वारा देश के कई प्रांतों में मानवसेवा के लिए काम किए जा रहे हैं। मंदसौर की बात करें तो संस्था द्वारा कमला नेहरु स्कूल में कम्प्यूटर एज्यूकेशन दी जा रही है। वहीं सिलाई मशीनें महिलाओं को उपलब्ध कराई गई है।