गायत्री परिवार ने स्वच्छता अभियान अंतर्गत तेलिया तालाब पाल की सफाई कर किया पौधारोपण (latest news in hindi danik patallok mandsaur)

मन्दसौर। गायत्री परिवार के अंतर्गत चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान अंतर्गत श्रमदानियों ने  तेलिया तालाब पाल पर सफाई कर  पौधारोपण कार्य किया गया। इस दौरान जीवनदायिनी आक्सीजन प्रदान करने वाले दस वृक्ष जिसमें पीपल, नीम और गुडे़ल के पौधे लगाए गए हैं।  
स्वच्छता अभियान के सभी सदस्यों ने श्रमदान कर आसपास की गाजर घास और कांटेदार झाड़ियों को साफ किया तथा गड्ढे खोदकर पौधारोपण किया।
सामाजिक कार्यकर्ता रमेशचंद्र सोनी ने कहा कि सभी सामाजिक संगठन अगर 10-10 पेड़ लगाए तो हम प्रकृति के प्रकोप से बच सकते हैं और कई पक्षियों को भी आश्रय दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें केवल पशुओं को ही नहीं पक्षियों को भी बचाना है उनको केवल दाना पानी ही नहीं उनके रहने के लिए आश्रय की भी आवश्यकता पड़ती है उसकी व्यवस्था भी हमको ही करनी है।
बालाराम दडिंग ने कहा कि पेड़ पौधे हमारे प्रकृति के अमूल्य धन है यह केवल ऑक्सीजन ही नहीं देते हमारी प्रकृति की सुरक्षा भी करते हैं । पेड़ों की जड़ें मिट्टी को अपने में बांध कर रखती है और मृदा संरक्षण करती है तथा बादलों को आकर्षित कर वर्षा करने में भी सहायक होते हैं।
अशोक धनोतिया ने कहा कि पौधों को लगा देना ही हमारा कर्तव्य नहीं है बल्कि उनकी देखरेख करना कटाई-छटाई करना और आवश्यकता पर उन्हें पानी देना भी हमारा कर्तव्य है।
योगेश सिंह सोम ने कहा कि गायत्री परिवार ने जो लक्ष्य निर्धारित किया है निस्वार्थ श्रमदान और स्वच्छता के प्रति सभी को जागृत करना हमारा मूल उद्देश्य है। अभिषेक तिवारी ने कहा कि नगर पालिका ने जिन कर्मचारियों को तेलिया तालाब की निगरानी के लिए रखा है उनको बाउंड्री वाल के चारों तरफ घूमकर के यह देखना चाहिए कि कोई पेड़ पौधों को नुकसान न पहुंचाएं और उन्हें तोड़े नहीं और घास काटने वाले को निर्देश देवे कि पेड़ पौधे ना काटे।
आज श्रमदान में योगेश सिंह सोम, बालाराम दडिंग, अशोक जी धनोतिया, अभिषेक तिवारी, में रमेश चंद्र सोनी और सुपुत्र आदि उपस्थित थे।