NEWS :

हजारों कारे दौड़ती है, एक का भी हॉर्न सुनाई नहीं देता!

सफऱनामा 01-ओक्वील शहर की सड़कें खाली पड़ी रही, पूरे शहर में साइकल के लिए अलग फुटपाथ हैं

अगर भारी ट्रेफिक में लोग आप को इशारा कर के कहें की पहले आप चलें जाओ, अगर पैदल सड़क पार करते हुए कारों का काफिला रुक जाए, इस वजह से की आप पहले निकल जाएँ, अगर स्कूल बस से उतरते हुए सड़क के दोनों तरफ ट्राफिक तब तक रुका रहे जब तक की सारे बच्चे सड़क पार ना कर ले, अगर सड़क पर दौड़ती हजारों कारों के बावजूद आपको एक भी हॉर्न ना सुनाई पड़े, तो आप केनेडा के शहर ओक्विल में हैं, जिसने इंदौर या दिल्ली के ट्रेफिक में गाड़ी चलाई हो उसके याने मेरे लिए किसी सदमे से कम नहीं था, हम हिन्दुस्तानियों के लिए इतनी तरक्की के बावजूद सड़क पर चलना सीखना बाकी है।
यहाँ अगर आप विकलांग हैं, या गर्भवती महिला हैं, या आपके साथ छोटे बच्चे है तो हर जगह आपकी गाड़ी के लिए सबसे पहले पार्किंग की जगह नियत है, हर जगह इसके बोर्ड लगे हुए है, वो पार्किंग खाली पड़ी रहेगी पर वहाँ कोई गाड़ी पार्क नहीं करेगा क्योंकि ऐसा करने पर जुर्माना बहुत भारी पड़ता है।
ओक्वील शहर की सड़कें ख़ाली पड़ी है, लेकिन वहाँ गाड़ी खड़ी करने के लिए आटोमेटिक पेमेंट मशीन के पोल है, जहाँ घंटे के हिसाब से पेमेंट करके लोग अपनी गाड़ी पार्क करते है, पूरे शहर में साइकल चलाने के लिए फुटपाथ हें और उस पर हेलमेट लगाऐ हुए बच्चे और बड़े सायकल चलाते हुए दिखाई देते है। हाई-वे पर फेमिली लेन अलग है, यानी आपकी कार में अगर तीन या ज्यादा लोग हे तो वो लेन आपके लिए है, उस पर ना तो जाम लगेगा ना कोई दूसरी कार उस पर आएगी और ये सब हो रहा हैं बगैर पुलिस के ओक्विल की सड़कों पर आप पुलिस देखने के लिए तरस जाएंगे लेकिन स्थानीय लोग बताते हें आप बस एक गलती करें पुलिस की गाड़ी भूत की तरह पता नहीं कहाँ से आकर आपको पकड़ लेगी।
एक्सीडेंट जीरो हें लेकिन छोटा मोटा एक्सीडेंट होने पर भी आपका इंश्योरेंस प्रीमीयम बढ़ जाएगा, हर शहर में गाड़ी का बीमा अलग अलग है, वाहन सब बिना गेयर के आटोमेटिक है, ज्यादातर गेस स्टेशन पर आपको अपने हाथ से गैंस भरना पड़ेगी, लगभग सभी गाडिय़ां गेस से चलती है, एक लीटर गेस की कीमत भारतीय़ रुपए में 50 के आसपास है।
ड्रायविंग लायसेंस बनवाने के लिए इतना पढऩा पड़ेगा की बचपन याद आ जाएगा, लिखित ऑनलाइन एक्जाम के साथ इंस्ट्रक्टर तीन दिन आपके साथ घूमेगा, आप गलती करेंगे तो बताएगा या टोकेगा नहीं फेल कर देगा, शराब पीकर वाहन चलाने पर जुर्माने के साथ साथ लायसेंस भी केंसल हो जाएगा।
इसलिए ऐसा करने से लोग बचते है, चलिए ये तो हुई सड़क से जुड़ी बातें, अगली बार कुछ और…
?वेद मिश्रा, ओक्विल केनेडा

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account