‘स्पंदनÓ का संगीतमय प्रस्तुतियों के साथ समापन

मंदसौर। मंदसौर विश्वविद्यालय में वार्षिकोत्सव ‘स्पंदन 2019Ó एक त्यौहार की तरह संपन्न हुआ, जिसमे सभी छात्र छात्राओं ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इस उत्सव कासमापन वार्षिक सांस्कृतिक संध्या ‘मृदंगÓ से किया गया, जिसमे विद्यार्थियों द्वारा भारत की विभिन्न संस्कृतियों से जुड़े लोकगीतों पर नृत्य प्रस्तुतियां दी गई। इस तीनदिवसीय आयोजन में विभिन्न प्रतियोगिताओं फैशन शो ‘पनाशÓ, स्पोर्ट्स, पेंटिंग, स्केचिंग, मांडना, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, गायन, नाट्य कला व नृत्य का आयोजन किया गया। वार्षिकोत्सव की थीम इस वर्ष ‘भारत की विभिन्न संस्कृतिÓ होने से सभी प्रतियोगिताओं में भारत की विभिन्न संस्कृतियो के अलग अलग रूप देखने को मिले। मंदसौर विश्वविद्यालय के चीफ कोर्डिनेटर डॉ. लोकेश्वरसिंह जोधाणा ने बताया कि वार्षिकोत्सव के अंतिम दिन में वार्षिक सांस्कृतिक संध्या ‘मृदंगÓ में छात्र छात्राओं द्वारा राजस्थानी, मराठी, पंजाबी, गुजरती, बंगाली व दक्षिण भारतीय संस्कृतियों को बॉलीवुड के साथ जोड़ते हुए नृत्य की प्रस्तुतियां दी। इसी के साथ छात्र छात्राओं मालवी, राष्ट्रभक्ति, स्टूडेंट लाइफ पर नाट्य कलाओं की प्रस्तुति देते हुए दर्शकों को संस्कृति से परिचित करवाया।
अंतिम दिन में नृत्य प्रतियोगिता को इस बार ‘मृदंगÓ नाम दिया गया, साथ में ‘ए फ्यूजन ऑफ कल्चरÓ थीम दी गई, जिसका मतलब भारत की विभिन्न संस्कृतियों का समावेशहोता है। विश्वविद्यालय के सारे विभागों के छात्र-छात्राओं ने भिन्न-भिन्न संस्कृतिओं पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश वंदना से किया गया। गणेशवंदना में 7 अलग अलग राज्यों की भाषाओं पर आधारित गणेश पूजा का चित्रण बड़े ही मनमोहक ढंग से किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलाधिपति नरेंद्र नाहटा ने कीतथा निर्णायक मंडल में तरूण पुरोहित तथा अंकिता विष्ट थे।
मृदंग प्रतियोगिता के विजेता सौरभसिंह एंड ग्रुप जिन्होंने पंजाबी संस्कृति पर आधारित नृत्य किया तथा उपविजेता आयुर्वेदा विभाग के छात्रों द्वारा प्रस्तुत राजस्थानी संस्कृति पर अपनी प्रस्तुतियां दी। साथ ही नाट्य कला का भी आयोजन किया गया, जिसके परिणामों में विजेता मोहम्मद जुनैद एंड ग्रुप और उपविजेता कंप्यूटरएप्लीकेशन विभाग केछात्रों का दल रहा। इसके अलावा प्रोत्साहन पुरुस्कार बी.पी.एड टीम को दिया गया। जिन्होंने अपनी प्रस्तुति में फिजिकल एजुकेशन की महत्ता को दर्शाया। मृदंग का कार्यक्रम 3 घंटे चला जिसमें पुरूस्कार वितरण कुलाधिपति नरेंद्र नाहटा, कार्यकारी अध्यक्ष राहुल नाहटा, कुलपति डॉ. शैलेन्द्र शर्मा, कुलसचिव प्रोफे. आशीष पारीख द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के आयोजन मंडल के सदस्य अविनाश विक्रम, मुदिता नागर, सोनाक्षी अग्रवाल, तनुश्री श्रीवास्तव तथा वैभवी चौबे ने सभी अतिथियों का आभार प्रदर्शनअंत में ज्ञापित किया।

patallok

leave a comment

Create Account



Log In Your Account