NEWS :

सुबह मशीन लगाई और शाम को हुई जब्त

खनिज विभाग ने रेतम से जब्त की रेत मशीन, हाथ नहीं आ सके खनन माफिया
पालो रिपोर्टर = संजीत
अवैध रेत उत्खनन पर खनिज विभाग की लगातार कार्रवाई जिले में देखी जा रही हैं। रविवार शाम 5 बजे खनिज विभाग की टीम संजीत पहुंची, जहां रेतम नदी किनारे कचहरी पॉइंट पर एक अवैध रेत मशीन(पनडुब्बी) को जब्त किया। बताया जा रहा है, कि ये मशीन सुबह ही रेतम में उतारी गई थी।
जानकारी के अनुसार जिला अधिकारी मुकेश जमरा ने दलबल के साथ उक्त रेत मशीन रविवार सुबह ही पानी में उतारी गई थी, लेकिन शाम ढलते-ढलते इस पर विभाग ने अपना शिकंजा कस दिया। कार्रवाई में इसके साथ ही टीम ने अन्य अवैध रेत मशीन के संसाधन को भी जब्त किया। कार्यवाही से पहले ही मौके से जेसीबी, टै्रक्टर लेकर रेत माफिया भागने मे सफल हुए। इसके साथ ही टीम ने आसपास के क्षेत्र को भी देखा। कार्यवाही के दौरान अंधेरा हो जाने के बाद खनिज विभाग पनडुब्बी को नदी से बाहर नहीं निकाल सका। जिसके चलते होमगार्ड जवानों का एक दल रातभर नदी किनारे रुका रहा। गौरतलब है कि कुछ महीनों पूर्व ही खनिज विभाग व प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में क्षेत्र से अवैध रेत उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 8 रेत मशीनों(पनडुब्बियों) को जब्त किया था। किंतु प्रशासन की ढील दिखते ही फिर से रेत माफिया सक्रिय हो गए।
चंबल ओर रेतम किनारे होता है अवैध रेत खनन
संजीत क्षेत्र के चंबल और रेतम किनारे कई वर्षों से अवैध रुप से रेत उत्खनन का कार्य धड़ल्ले से किया जाता रहा है। क्षेत्र के हिंगोरिया बड़ा, टीडवास, आत्री खूर्द, अरनिया जटिया, सेमली कई पाईंट्स पर अवैध रेत उत्खनन की मशीनें लगाकर रेत माफिया खनन करते हैं। पिछले कुछ महीनों पहले हुई कार्रवाई के बाद लंबे समय से इलाके में अवैध खनन का कार्य बंद था, लेकिन जब दिन बीते तो रेत माफिया एक बार फिर सक्रिय हो गए।

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account