NEWS :

जन्मदिन पर आये तो संगठन को भी निखार गए

जन्मदिन पर आये तो संगठन को भी निखार गए

जन्मदिन पर आये तो संगठन को भी निखार गए

शिक्षक कांग्रेस के प्रांतीय सम्मेलन में आत्मीय स्वागत से अभिभूत हुए नीखराजी, प्रदेश में 52 हजार आजीवन सदस्य बनाने का आव्हान
मंदसौर। मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस की संस्थापक अध्यक्ष एवं संरक्षक रामेश्वर नीखरा पूर्व सांसद एवं पूर्व चेयरमैन स्टेट बार काँसिल का जन्मदिन शिक्षक कांग्रेस के प्रांतीय सम्मेलन में मनाया गया।
संजय गांधी उद्यान में मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस का प्रांतीय अधिवेशन एवं रामेश्वर नीखरा का जन्मोत्सव के उपलक्ष में मुख्य अतिथि के रूप में प्रकाश रातडिया जिला कांग्रेस अध्यक्ष, निर्मल अग्रवाल शिक्षक कांग्रेस के प्रांतीय अध्यक्ष, रामनरेश त्रिपाठी कार्यकारी प्रांत अध्यक्ष एवं अध्यक्ष शिक्षा शिक्षक प्रकोष्ठ भोपाल, राजेश सिंह सेगर उपाध्यक्ष, अशोक प्रताप सिंह प्रांतीय महामंत्री, नवनीत चतुर्वेदी एवं प्रेम नारायण तिवारी प्रांतीय महामंत्री की उपस्थिति में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस की जिला संरक्षक संध्या देवी जायसवाल ने की।
अतिथियों का आगमन 11.30 पर संजय गांधी उद्यान में हुआ जहां पर श्री साईं पब्लिक स्कूल के स्काउट गाइड ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया और पुष्प वर्षा की, उनके साथ उनकी धर्मपत्नी रमा नीखरा, संध्या जायसवाल प्रकाश रातडिया सहित शिक्षक कांग्रेस के सभी पदाधिकारी का मुख्य द्वार पर हर्ष नाद और पुष्प वर्षा से किया गया, आतिशबाजी भी हुई। मंच पर नीखरा के आते ही पूरे प्रदेश से आए शिक्षक कांग्रेस के सभी जिलों के प्रतिनिधियों ने भावभीना स्वागत किया। आयोजन की शुरुआत भारतीय संस्कृति और सभ्यता के अनुसार सरस्वती पूजन अतिथियों ने किया, सबसे पहले नीखरा का स्वागत शिक्षक कांग्रेस के पदाधिकारियों ने किया, इस आत्मीय स्वागत करने वालों की संख्या लगभग 400 -500 शिक्षकों की थी, ऐसी स्थिति में जिला कार्यकारिणी के निर्णय के अनुसार जिले के सभी विकास खंडों के शिक्षकों ने अपनी अपनी बड़ी-बड़ी मालाओं से सभी पदाधिकारियो ने एक साथ स्वागत किया।
इन्होंने किया स्वागत: सबसे पहले शिक्षक कांग्रेस की जिला कार्यकारिणी के प्रांतीय संगठन सचिव भगवान अंजना जिलाध्यक्ष सुरेश शर्मा, कार्यकारी जिलाध्यक्ष अशोक कुमार पाटीदार, जिला उपाध्यक्ष गण बाबुलाल भीरमा, हरीश नामदेव, संपत बंबोरिया, दयाराम शर्मा, श्याम मालवीय, गुड्डू कोयल, जगदीश आंजना गोविन्द पाटीदार सहित जिले के सभी पदाधिकारियों ने किया। संभागीय कार्यकारिणी के अध्यक्ष भगत राम कुमावत, उपाध्यक्ष प्रभुलाल मेहर, महामंत्री ओमप्रकाश पाटीदार और संगठन सचिव राजेश बंडवाल ने भी किया। उसके पश्चात विकास खंड मंदसौर ब्लॉक मंदसौर तहसील और दलौदा तहसील के पदाधिकारियों ने स्वागत किया, सीतामऊ तहसील के पदाधिकारियों ने सुवासरा कयामपुर के पदाधिकारियों ने भी स्वागत किया। गरोठ ब्लॉक के साथ शामगढ़ तहसील के पदाधिकारियों ने, वही भानपुरा तहसील और ब्लॉक मल्हारगढ़ तहसील ब्लाक इकाइयों ने बड़ी-बड़ी पुष्प मालाओं से स्वागत किया इसके पश्चात।
वही आगर, उज्जैन, शाजापुर, नीमच, रतलाम, नागदा जिले के पदाधिकारियों ने भी स्वागत किया वहीं विभिन्न जिलों से आए हुए पदाधिकारियों ने अपने-अपने स्तर पर स्वागत सत्कार किया। इसके पश्चात नीखरा को जन्मदिन के उपलक्ष में जिले, तहसील ब्लॉक के सौजन्य से उपहार भगवान सिंह अंजना, सुरेश शर्मा, अशोक कुमार पाटीदार, कमल राठौर ने प्रदान किया, वहीं रमा नीखरा को संध्या जायसवाल, सलमा शाह एवं हंसा पाठक ने उपहार प्रदान किए और स्मृति चिन्ह भी दिए।
केक भी काटा: मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस जिला संघ द्वारा विशाल केक बनवाया गया था प्रदेश के शिक्षकों ओर अतिथियों की उपस्थिति के बीच रामेश्वर नीखरा एवं रमा नीखरा ने केक काटा और साईं पब्लिक स्कूल दलौदा के स्काउट्स गाइड्स और बच्चों ने जन्मदिवस पर हैप्पी बर्थडे एवं वेलकम सांग का शानदार प्रदर्शन किया, जिससे उपस्थित शिक्षक समूह मंत्रमुग्ध हो गए।
पाताल लोक परिशिष्ट का विमोचन: नीखरा के जन्मदिन पर पाताल लोक विशेष परिशिष्ट का भी विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया विमोचन में पाताल लोक के प्रमुख संपादक ईश्वर रामचंदानी, उप संपादक एनडी वैष्णव एवं सहयोगी मनीष मारू, ग्राफिक डिजाइनर गजेंद्रसिंह चौहान ने प्रतियां पत्रों की प्रतियां, अतिथियों को प्रदान की, जिसका विमोचन किया गया, पूरे प्रदेश में शिक्षक कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने इस परिशिष्ट को देखकर पाताल लोक परिवार को धन्यवाद और बधाई प्रेषित की।
101 सेवानिवृत्त शिक्षकों का किया सम्मान: मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस के मंदसौर जिले की शिक्षक कांग्रेस की मील के पत्थर जिन्होंने जिले में शिक्षक कांग्रेस को स्थापित करने में अपना खून पसीना बहाया उन्हें संरक्षक रामेश्वर नीखरा के हाथों शाल श्रीफल स्मृति चिन्ह और पुष्पा माला से सम्मानित किया गया जो यादगार पल रहे।
इन्होंने ये कहा: रामेश्वर नीखरा – शिक्षक कांग्रेस की जिला इकाई बधाई की पात्र है यहां के सभी सदस्यों पदाधिकारियों ने बहुत अच्छा कार्यक्रम आयोजित किया, साईं पब्लिक स्कूल के बच्चों ने जिस प्रकार से शानदार प्रस्तुति दी इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं, उन्होंने इस अवसर पर शिक्षकों को स्वर्गीय राजीव गांधी को भी याद किया जिनके द्वारा मध्य प्रदेश के शिक्षकों को मोतीलाल वोरा के मुख्यमंत्री रहते हुए केंद्रीय वेतनमान दिया गया था जो मील का पत्थर है, शिक्षकों से आग्रह किया कि वे पहले कर्तव्य फिर अधिकार के नारे को साकार करें और प्रदेश की शिक्षा के उन्नयन में अपना अप्रतिम सहयोग प्रदान करें।
प्रकाश रातडिया – आज जिस प्रकार से शिक्षक कांग्रेस की सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित किया गया अगर इनका उपयोग कांग्रेस संगठन सेवानिवृत्ति के पश्चात करता तो कांग्रेसी जिले में स्थिति बहुत मजबूत होती, भविष्य में शिक्षक सेवानिवृत्त साथियों से विचार विमर्श कर संगठन को मजबूत किया जाएगा।
संध्या देवी जयसवाल – शिक्षक अपने जीवन का अमूल्य समय छात्रों के मार्फत राष्ट्र- निर्माण में लगाता है समाज और देश में उसकी स्थिति पूजनीय वंदनीय है।
रामनरेश त्रिपाठी कार्यकारी प्रांत अध्यक्ष- नीखरा ने मध्य प्रदेश के शिक्षकों के पद की गौरव और गरिमा पढ़ाई है शिक्षकों के लिए जो त्याग और बलिदान किया है वह अनुकरणीय है वर्तमान में प्रदेश सरकार की शिक्षकों के प्रति सजग सतर्क है और शीघ्र ही उनकी वचन पत्र में दी गई मांगे पूरी की जाएगी।
प्रांतीय अध्यक्ष निर्मल अग्रवाल – नीखरा के जन्मदिन पर प्रतिवर्ष अलग-अलग जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं मंदसौर जिले में जो कार्यक्रम आयोजित किया है जन्म दिवस पर वो अविस्मरणीय रहेगा। कार्यक्रम में दलौदा सरपंच विपिन जैन, शंकर लाल आंजना, सुधीर भार्गव, गोविंद सिंह पवार, मोहन मालवीय, विशाल जायसवाल, मनीष पाटीदार, रश्मि पाटीदार सहित अनेक पदाधिकारी कांग्रेस के कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन कार्यकारी प्रांतध्यक्ष जन्मोत्सव कार्यक्रम के समन्वयक कार्यकारी प्रांताध्यक्ष एनडी वैष्णव ने किया, आभार प्रदर्शन जिला कार्यकारी अध्यक्ष अशोक कुमार पाटीदार ने किया। कार्यक्रम के पश्चात सहभोज का भी आयोजन किया।
कार्यक्रम मिनिट-टू-मिनिट: रामेश्वर नीखरा का आगमन उनकी धर्मपत्नी रमा नीखरा और अपने परिजनों के साथ रात्रि को 11.30 पर हुआ भोजन के पश्चात रात्रि 12.10 पर ही पहला केक शिक्षक कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ उन्होंने काटा, सुबह 9 जुलाई को 8 बजे सर्किट हाउस से निखरा अपने परिजनों के साथ पशुपति नाथ मंदिर पहुंचे, वहां पर पशुपतिनाथ का पूजन अर्चन किया और भगवान पशुपतिनाथ का आशीर्वाद लिया। इसके पश्चात 10.30 पर पूर्व जिला अध्यक्ष बघेरवाल के निवास पर स्वागत किया, 11.30 पर पाताल लोक के संस्थापक एवं वरुण को ऑपरेटिव के चेयरमैन मोहन भाई रामचंदानी एवं पाताल लोक के प्रधान संपादक ईश्वर भाई रामचंदानी की आवास पर शहर के प्रबुद्ध जनों के साथ भेंट भी की एवं केक काटा रामचंदानी परिवार ने रमा नीखरा, संध्या देवी जयसवाल और सभी अतिथियों का भाव भीना स्वागत पारिवारिक माहौल में किया सबके साथ चाय नाश्ता भी किया। 11.30 बजे व संजय गांधी उद्यान में शिक्षक कांग्रेस के प्रांतीय अधिवेशन में भाग लिया ओर जन्मोत्सव मनाया। 2.30 बजे मध्य प्रदेश स्टेट बार काउंसिल के कार्यक्रम में पहुंचे वहां एडवोकेट्स और न्यायालय परिवार के सदस्यों ने निखरा का स्वागत किया। 4 बजे जिला कांग्रेस कार्यालय में प्रेस को संबोधित कर कांग्रेस की रीती नीतियों पर प्रकाश डाला, 6 बजे मंदसौर से प्रस्थान कर 8 बजे अपने पारिवारिक मित्र प्रताप मेहता के साथ उज्जैन में भगवान महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन फ्यूचर और महाकाल के दर्शन किए एवं आशीर्वाद प्राप्त किया।

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account