NEWS :

सीने में उठने वाला हर दर्द हृदय रोग नहीं होता

सीने में उठने वाला हर दर्द हृदय रोग नहीं होता

सीने में उठने वाला हर दर्द हृदय रोग नहीं होता

होप संस्था द्वारा आयोजित सेमिनार में डॉ. भारत रावत का प्रेरक व्याख्यान, किया संवाद

टाईप वन डायबटिज बच्चों को नि:शुल्क किट वितरित, शहर में एक नई शुरूआत
मंदसौर। छाती का हर दर्द हृदय रोग नहीं होता। यह चिकित्सकीय परीक्षण के बाद तय होगा। शुगर, ह्दय रोग और इस तरह की बीमारियों में जागरूकता एक बड़ा बचाव है। हमें अपनी जीवनशैली में सुधार की आवश्यकता है जो और बेहतर जीवन शैली से इन रोगों से बचाव किया जा सकता है। यह प्रेरणादायी उदबोधन इंदौर के सुविख्यात ह्दरय रोग विशेषज्ञ डॉ. भारत रावत ने दिया। वे शनिवार को मंदसौर में होप संस्था द्वारा आयोजित नि:शुल्क उपचार शिविर एवं सेमिनार के अवसर पर संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर आपने जनसंवाद करते हुए प्रबुद्धवर्ग की जिज्ञासाओं एवं प्रश्नों का भी जवाब दिया। मंदसौर में होप संस्था शनिवार से प्रारंभ हुई। यह संस्था टाईप वन से ग्रसित बच्चों के नि:शुल्क उपचार की दिशा में काम करेगी। इसके साथ ही डीपी सेफगार्ड, कॅरियर नेट एवं मेडि सपोर्ट का भी शुभारंभ हुआ। होप के संस्थापक डॉ योगेन्द्र कोठारी ने बताया कि शनिवार को पांच बच्चों को नि:शुल्क किट वितरण किया गया। शिविर में करीब दो सौ मरीजों का नि:शुल्क परीक्षण एवं उपचार किया गया। शिविर में विभिन्न जांचें भी नि:शुल्क की गई एवं मरीजों को एमआर एसोसिएशन के सहयोग से नि:शुल्क दवाई भी दी गई।
अपने व्याख्यान के बाद डॉ. भारत रावत ने उपस्थित श्रोताओं के प्रश्नों का उत्तर दिया। पत्रकार संजय लोढ़ा ने पूछा कि मालवा में सेव को बड़े चाव से खाया जाता है। आपने खाने में सावधानी की बात कही, सामंजस्य कैसे बैठाएं। इस पर डॉक्टर रावत ने कहा कि कम मसाले से बनी सेवा खानी चाहिए। संभव हो तो घर पर बनाना चाहिए। घर पर शुद्धता से बनाकर खाना ज्यादा बेहतर है। इस अवसर पर अन्य श्रोताओं ने भी स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े प्रश्न किए।
होप संस्था के शुभारंभ एवं शिविर के अवसर पर सांसद सुधीर गुप्ता, पूर्व मंत्री नरेंद्र नाहटा, पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी, प्रेस क्लब अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल, भाजपा जिला महामंत्री अजयसिंह चौहान, डॉ घनश्याम बटवाल, ब्रजेश जोशी, प्रह्लाद काबरा, संजय लोढ़ा, प्रकाश सिसौदिया, हिम्मत डांगी, टीटू गुप्ता, अनिल कियावत, ईश्वर रामचंदानी, राहुल सोनी, लोकेश पालीवाल, अशांशु संचेती, विनय दुबेला, निर्मल गंगवानी, हरीश गंगवानी, बलवंत सिंह कोठारी, प्रतापसिंह कोठारी, विकास बडग़ोती, सहित प्रबुद्ध वर्ग ने शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में राजनीतिक, सामाजिक एवं प्रशासनिक क्षैत्र के गणमान्य जन ने सहभागिता की एवं शुभकामनाएं व्यक्त की। इस अवसर पर होप संस्था के साथ ही डीपी सेफगार्ड, कॅरियर नेट एवं मेडि सपोर्ट का भी शुभारंभ हुआ। यह तीनों संस्थान कॉर्पोरेट जगत की सेवाओं को शहर में उपलब्ध करवाएंगे। युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने की दिशा में भी इन संस्थाओं द्वारा कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का संचालन डायरेक्टर डॉ अंजू कोठारी एवं हेमंत बडग़ोती ने किया आभार डॉ कोठारी ने माना।
‘शिवखेड़ा अंदाज में
भी दिखेÓ
डॉ भरत रावत अपने सुनने वालों से भी रूबरू हुए… स्वास्थ्य संबंधी टीप के अलावा उन्होंने इस सेमिनार में ‘शिव खेड़ाÓ के अदांज में प्रेरक बाते भी सुनने वालों में शेअर की, सेमिनार में आयोजित बुद्धिजीवी वर्ग महसूस कर रहा था कि डॉ भरत रावत उन्हीं से रूबरू हो रहे थे।

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account