NEWS :

सहकारिता विभाग जय किसान ऋण माफी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें

सहकारिता विभाग जय किसान ऋण माफी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें

सहकारिता विभाग जय किसान ऋण माफी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें

विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न

मन्दसौर। जिले के प्रभारी मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा द्वारा जिले के सहकारिता विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, बिजली विभाग एवं शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान सहकारिता विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जय किसान ऋण माफी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए इसके प्रचार के लिए जनसंपर्क विभाग का पूरा-पूरा सहयोग ले। ग्राम पंचायतों में सचिव के माध्यम से इस योजना की लोगों तक जानकारी पहुंचाए। इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए लोगों द्वारा ऋण माफी को लेकर जो भ्रम पैदा किए जा रहे हैं उसको दूर करें ऋण माफी में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। कृषि विभाग किसानों को समय पर खाद और बीज मिले इस बात का ध्यान रखें किस कंपनी की किसानों को खाद दी जा रही है उसमें किसी प्रकार की कोई मिलावट तो नहीं इसको लेकर सतर्कता बरतें। पर्याप्त मात्रा में उर्वरक भंडारण हो इसके लिए आवश्यक कार्यवाही करें।
बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री हुकुम सिंह कराडा, जिला पंचायत अध्यक्षा प्रियंका मुकेश गिरी गोस्वामी, विधायक हरदीप सिंह डंग, यशपाल सिसोदिया, देवीलाल धाकड़, इनके साथ ही प्रकाश रातडिया, नरेंद्र नाहटा, सुभाष कुमार सोजतिया सहित सभी जनप्रतिनिधि कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी, सीईओ जिला पंचायत आदित्य सिंह सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री कराडा ने कहा कि स्वाधिकार अभियान के अंतर्गत जिन-जिन ग्राम पंचायतों में यह अभियान चल रहा है इसके अंतर्गत ग्राम सभा आयोजित की जा रही है उन ग्राम सभाओं में जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए। सुवासरा तहसील में एनआरसी स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग विभागीय प्रयास करें। शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि भावगढ छात्रावास जो निर्मित होने वाला है उसके लिए भूमि सर्वे का कार्य पंचायत के माध्यम से तुरंत करवाया जाए। बालिका छात्रावास गरोठ के अंतर्गत जो भी समस्या है उसका तुरंत निराकरण करें।
बैठक के दौरान उन्होंने पुलिस विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही को लेकर निर्देश देते हुए कहा कि अगर पुलिस विभाग द्वारा गलत तरीके से या अनावश्यक रूप से चेकिंग की जा रही है तो इस संबंध में शिकायत तुरंत पुलिस अधीक्षक को करें। इंतजाम किए जाएं। धुंधड़का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को अभी तक पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया उसे तुरंत पोर्टल पर अपडेट करें जिससे उस केंद्र को सभी प्रकार की शासकीय सुविधा प्राप्त हो सके। शामगढ़ अस्पताल की सुचारू व्यवस्था हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग कार्यवाही करें। चंबल नहर की समीक्षा की जाए चंबल नहर का कार्य इस तरह से हो कि आगामी भविष्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री कराडा द्वारा दृष्टिबाधित  राहुल को मुख्यमंत्री (दिव्यांग) शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत लैपटाप प्रदान किया गया, साथ ही सत्यमित्रानन्द जी महाराज की आत्मा शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account