NEWS :

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाईट पर निर्वाचन संबंधी जानकारी उपलब्ध

मंदसौर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कान्ता राव ने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश की वेबसाइट को लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये अपडेट कर दिया गया है। वेबसाइट पर आम नागरिकों की सुविधा हेतु निर्वाचन संबंधी जानकारियाँ उपलब्ध करवाई गई हैं, जिसमें विगत वर्षों में सम्पन्न विधानसभा/लोकसभा/ राज्यसभा चुनावों, वर्षवार निर्वाचन नामावली में दर्ज मतदाताओं, वर्षवार मतदान केन्द्रों, प्रदेश में निर्वाचनों से संबंधित चुनावी इतिहास की विस्तृत जानकारी शामिल है। इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण मप्र में चुनाव आयोग के प्रशासनिक अधिकारियों/ ढाँचे की जिलेवार जानकारी एवं उनके दूरभाष क्रमांक/मोबाईल नम्बर, राजनैतिक दलों, ईव्हीएम/व्हीव्हीपैट से संबंधित दिशा निर्देश, निर्वाचन सबंधी सभी आदेश/परिपत्र, स्वीप गतिविधियाँ, मुख्य निर्वाचन कार्यालय से संबधित प्रशासनिक, राज्य-स्तरीय सम्पर्क केन्द्र, जिला सम्पर्क केन्द्र, अपने बीएलओ को जानने के लिये लिंक, विभिन्न गतिविधियों का सार/संग्रह, मतदाता सूची, लोकसभा आमचुनाव-2019 से संबंधित आवश्यक विवरण, भारत निर्वाचन आयोग के आईटी एप्लीकेशन/एप्स का विवरण एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा डेवलप एप्स का विवरण आदि की जानकारी दी गयी है।
प्रचार अभियान में प्लास्टिक से बनी सामग्री का इस्तेमाल न करें
मंदसौर। भारत निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों को चुनाव अभियान में पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सिंगल-यूज-प्लास्टिक और पॉली विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) से बनी प्रचार सामग्री का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि प्लास्टिक से बने पोस्टर, बैनर, कट-आउट्स, होर्डिंग्स एवं अन्य प्रकार की प्रचार अभियान सामग्री को निर्वाचन के बाद फेंक दिया जाता है। इस तरह के सिंगल-यूज-प्लास्टिक अथवा पॉली विनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के कचरे को एकत्र नहीं किया जाता है और ये अपशिष्ट बन जाती है। इससे भू एवं जल प्रदूषण फैलता है साथ ही खुली हवा में इन्हें जलाने से विषाक्त उत्सर्जन पैदा होता है जिससे मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों को प्लास्टिक से बनी प्रचार सामग्री के इस्तेमाल से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के साथ-साथ प्लास्टिक के विकल्प के रूप में कम्पोस्टेबल प्लास्टिक, प्राकृतिक फैब्रिक और पुर्ननवीनीकृत कागज की बनी प्रचार सामग्री का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।
शुष्क दिवस घोषित
मंदसौर। लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत 19 मई को होने वाले मतदान को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी धनराजू एस ने 17 मई 2019 की शाम 5 बजे से 19 मई 2019 को मतदान समाप्ति तक एवं मतगणना 23 मई को सम्पूर्ण दिवस के लिए शुष्क दिवस घोषित किया है। इस अवधि में जिले में संचालित समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा का विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रखने के साथ ही होटल, रेस्टोरेन्ट, क्लब और मदिरा बेचने, परौसने वाले अन्य प्रतिष्ठानों द्वारा किसी भी व्यक्ति को मदिरा बेचने, परौसने की अनुमति नही होगी। उत्पादन ईकाईयो में निर्यात एवं परिवहन पूर्ण रूप से बन्द रहेगा।
सूर्यवंशी को कलेक्टर ने किया निलम्बित
मंदसौर। अम्बाराम पिता कालु सूर्यवंशी, सहायक विस्तार अधिकारी कार्यालय जनपद पंचायत भानपुरा द्वारा शराब पीकर लोकसभा निर्वाचन 2019 अंतर्गत प्रशिक्षण स्थल पर उपस्थित होकर निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही की गई। तदसंबंध में मेडिकल जॉच में सत्यता पाई गई। शासकीय सेवक का उक्त कृत्य म.प्र. सिविल सेवा आचरण नियम के विपरीत है।
अम्बाराम पिता कालु सूर्यवंशी, सहायक विस्तार अधिकारी कार्यालय जनपद पंचायत भानपुरा को सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 9 के उप नियम 1 में प्रदत्त अधिकार का प्रयोग करते हुए तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया जाता है। निलम्बन अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी रहेगा।

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account