NEWS :

मध्यप्रदेश शिक्षक कांग्रेस ने की अवकाश की मांग

मंदसौर। मध्य प्रदेश शिक्षक कांग्रेस के प्रांतीय कार्यकारी अध्यक्ष एनडी वैष्णव, प्रांतीय संगठन मंत्री भगवान सिंह आंजना, जिला अध्यक्ष सुरेश शर्मा, कार्यकारी जिलाध्यक्ष अशोक कुमार पाटीदार के साथ ही महामंत्री डॉक्टर शाहिद कुरेशी, उपाध्यक्ष हरीश नामदेव, संपत बम्बोरिया, बाबूलाल भीरमा, कमलसिंह राठौर, आल्विन अब्राहम, प्रभुलाल मेहर आदि पदाधिकारियों में मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव, संचालक लोक शिक्षण एवं संचालक राज्य शिक्षा केंद्र से मांग की गई राज्य में गर्मी के तेवर काफी तीखे हो गए हैं।
भू जलस्तर नीचे चले जाने से विद्यालय में पानी पीने का संकट पैदा हो गया है, 9 बजे से ही गर्मी अपना तेवर दिखा रही है और बच्चे स्कूल नहीं आ पा रहे हैं, उन्हें जबरजस्ती स्कूल आना पड़ रहा हैं, वे इस गर्मी में आने से कतराते हैं।
वहीं गर्मी के कारण बच्चों की उपस्थिति कम में हो रही है और अधिकारियों के कोपभाजन शिक्षक बन रहे हैं। शासन से मांग की है कि तीखी धूप और तेज गर्मी के कारण विद्यालयों में अवकाश घोषित किया जाए, क्योंकि परीक्षाएं भी हो चुकी है, रिजल्ट आ चुके हैं, अगली कक्षा में छात्रों को प्रवेश दे दिया गया है, केवल एक औपचारिकता के रूप में विद्यालय लगाए जा रहे हैं।
जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति बहुत गंभीर है पेयजल की व्यस्था मुश्किल से स्कूलों में लाइट भी नहीं है ऐसी स्थिति में शिक्षकों के और छात्रों के हाल बेहाल हो रहे हैं, फिर भी इस चुभती गर्मी में बच्चों को स्कूल जाना पड़ रहा है।
जहां पर पढ़ाई तो नहीं हो रही है केवल एक औपचारिकता निभाई जा रहे हैं, स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए जिला कलेक्टर स्वयं अवकाश का निर्णय ले या राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग से चर्चा कर विद्यालयों में अवकाश घोषित करवाने का कष्ट करें जिस प्रकार से जबलपुर कलेक्टर छवि भारद्वाज द्वारा विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिए गए हैं विद्यालयों में एक साथ अवकाश घोषित कर दिए जाएं ताकि छोटे-छोटे बच्चों जो तेज धूप में स्कूल से घर जा रहे हैं उन्हें इससे निजात मिल सकें।

patallok

leave a comment

Create Account



Log In Your Account