NEWS :

हथकरघा से हाथ लगा भ्रष्ट अधिकारी

अनुदान डालने के नाम पर मांगी थी 15 हजार रिश्वत, 12 हजार लेते लोकायुक्त ने रंगे हाथों धर दबोचा
पालो रिपोर्टर = मंदसौर

लोकायुक्त की उज्जैन टीम ने मंगलवार को शहर के हथकरघा कार्यालय पर आमद दी और यहां से ग्रामीण उद्योग विस्तार अधिकारी को रंगे हाथों धर दबोचा। दरअसल अधिकारी ने एक ऋणी से ऋण की राशि उसके खाते में डालने के लिए 15 हजार की रिश्वत मांगी थी, जिसका बाद में 12 हजार में तोड़ हुआ और यही राशि लेते हुए उक्त अधिकारी लोकायुक्त के हत्थे चढ़ गया।
हथ करघा विभाग यानि जिले के तमाम उन सरकारी विभागों का शिर्षस्थ विभाग जहां सबसे अधिक माल सूतने के बाद भी डकार तक नहीं ली जाती। रोज यहां पहुंचने वाले बेरोजगारों को ऋण दिलाने, उसके अनुदान की फाइल आगे पहुंचाने सहित कई कारणों को लेकर अच्छा-खासा मंझा सुता जाता है और बावजूद इसके विभाग के अधिकारी इतने सती सावित्र बनते फिरते हैं मानों उन्हें रिश्वत शब्द का र भी पता नहीं हो, लेकिन समय-समय पर विभाग के भ्रष्टाचार की पोल खुलती रहती है। एसी ही एक पोल मंगलवार अपराह्न उस वक्त खुल गई जब शहर के नई आबादी स्थित हथ करघा कार्यालय पर विभाग के ग्रामीण विस्तार अधिकारी जगदीश शर्मा ने एक ऋण आवेदक आसिफ को रिश्वत के 12 हजार देने के लिए बुलवाया। आसिफ ने जैसे ही जगदीश शर्मा के हाथ में रिश्वत की राशि पकड़ाई। तत्काल कार्यालय के बाहर खड़ी लोकायुक्त पुलिस ने अंदर प्रवेश किया और जगदीश शर्मा के हाथ धुलवाए। हाथ धुलवाते ही नोटो में लगा कैमिकल युक्त रंग शर्मा के हाथों से निकलने लगा और सारा पानी गुलाबी हो गया। मामले में लोकायुक्त पुलिस ने केस दर्ज किया।
1.59 लाख अनुदान के बदले मांगी थी रिश्वत
दरअसल आवेदक आसिफ ने उद्योग विभाग से 5 लाख का ऋण मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लिया था, जो उसके खाते में भी आ चुका था, लेकिन उस पर मिलने वाली अनुदान राशि 1 लाख 59 हजार उसके खाते में पास होने के बावजूद नहीं आ रही थी, जिसके लिए लंबे समय से आसिफ कार्यालय पर चक्कर काट रहा था। इसी बीच जगदीश ने उससे अनुदान की फाइल आगे पहुंचाने के नाम पर 15 हजार की मांग की। बाद में मामला 12 हजार में पटा। इधर, आसिफ ने जगदीश से की गई कॉल रिकॉर्डिंग व अन्य सबुतों सहित लोकायुक्त उज्जैन कार्यालय को शिकायत कर दी, जिसकी तस्दीक के बाद दल मंगलवार को मंदसौर पहुंचा।

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account