NEWS :

शामगढ़ पुलिस ने अंतराज्यीय नकबजन गिरोह का किया पर्दाफाश

आधी रात को जहां ताला बंद वहां करते थे चोरी
7 चोरियों के मामले में 10.90 लाख का मशरूका बरामद
पालो रिपोर्टर = शामगढ़

शामगढ़ पुलिस ने एक अंतरराज्यीय चोर गिरोह का पर्दाफाश किया। पुलिस ने अब तक गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया, जिनमें 2 सदस्य पूर्व में पकड़ाए जा चुके हैं। इस चोर गिरोह से पुलिस ने चोरी के 7 मामलों में गया करीब 10 लाख से अधिक का मशरूका बरामद किया है। इसी तरह मप्र व राजस्थान के अन्य 9 थाना क्षेत्रों में भी इनने चोरी करना कबूला है। दरअसल ये चोट्टे रोज रात को गैंग बनाकर किसी भी गांव या शहर में निकलते थे और जहां जिस मकान पर ताला दिख जाता था उसे निशाना बनाते थे।
शुक्रवार को शामगढ़ थाने पर हुई प्रेस वार्ता में एएसपी विनोदकुमार सिंह चौहान ने बताया कि शामगढ़ पुलिस ने एक चोर गिरोह को गिरफ्तार किया है, जो राजस्थान व मप्र के कई जिलों में अनेकों चोरियों को अंजाम दे चुकी है। यदि मंदसौर जिले की बात करें तो यहां शामगढ़ व जिला मुख्यालय पर हुई 7 चोरियां इनने कबूली है। पुलिस ने 18 फरवरी को गिरोह के दो सदस्य कैलाश पिता कन्हैयालाल लववंशी 23 साल व संजय उर्फ संजू पिता पीरूलाल भीलाला 20 साल दोनों निवासी धरोला थाना नलखेड़ा जिला आगर मालवा को चोरी गए एक मोबाइल की लोकेशन के आधार पर गिरफ्तार किया था। बाद में इनकी निशानदेही पर गिरोह के तीन अन्य सदस्यों मुकेश उर्फ अशोक पिता लालचंद्र गायरी 40 साल निवासी मेलखेड़ा हाल मुकाम नलखेड़ा जिला आगर मालवा, नौशाद पिता शकूर खां 19 साल निवासी नलखेड़ा जिला आगर मालवा व गोवर्धन पिता मदनलाल गायरी 35 साल निवासी डाबरी थाना घट्टिया जिला उज्जैन हाल मुकाम नलखेड़ा जिला आगर मालवा को भी धर दबोचा।
इन चोरियों को किया कबूल
-11 मई 2018 को शामगढ़ के ही एक सुने मकान से चार जोड़ सोने की चुडिय़ां, दो जोड़ा चांदी के पायजेब, एक मोबाइल चोरी हुआ।
-15 जून 2018 को चंपाबाई पति कैलाश मीणा 52 साल निवासी गांधीनगर आलमगढ़ शामगढ़ के सुने मकान से सोने की 4 जोड़ झुमकी, एक लाख नकद आदि।
-16 सितंबर 2018 को देमला पति हिम्मतसिंह राजपूत निवासी स्नेह नगर मंदसौर के घर से पुराने चांदी की बिछीया, पायजेब और एक जोड़ सोने के टॉप्स, एक सोने की अंगुठी व एक सोने की चैन चोरी हुए थे।
-22 सितंबर 2018 को धानमंडी के बर्तन व्यापारी मेघदूत नगर निवासी मनीष पिता जितेंद्र जैन निवासी मेघदूत नगर के धानमंडी स्थित पेतृक निवास वर्तमान गोडाउन से चांदी के बर्तन जिनमें 7 ग्लास, एक जग, एक टैऊ, तीन थाली, आठ कटोरी व दो घुंघरू चोरी हुए थे।
-24 अक्टोबर 2018 को मनोहर लाल पिता रामविलास तिवारी निवासी अभिनंदन नगर के घर से चांदी के गहने किमती 50 हजार चोरी हुए थे।
-21 दिसंबर 2008 को अनिल पिता रामगोपाल पोरवाल निवासी केशव नगर शामगढ़ के सुने मकान से आभूषण, नगदी व मोबाइल सहित करीब दो लाख की चोरी हुई थी।
-2 फरवरी 2019 को शाबिर शाह पिता बरकतअली शाह 38 साल निवासी अभिनंदन नगर के घर से सोने के गहने किमती 40 हजार चोरी हुए थे।
एसे हुई गिरफ्तारी
दरअसल 20-21 दिसंबर की दरमियानी रात शामगढ़ के केशव नगर निवासी अनिल पिता रामगोपाल पोरवाल के सुने मकान से चोरों ने सोने, चांदी के आभूषणों, नकदी व एक मोबाइल सहित करीब दो लाख रूपए का मशरूका चुराया था। चुंकि पुलिस के पास चोट्टों का कोई क्लू नहीं था सिवाय चोरी गए मोबाइल के आलावा। पुलिस ने मोबाइल का आईएमईआई नंबर सर्विलांस पर डाल दिया ताकि जैसे ही इस मोबाइल में कोई सीम डले आरोपियों की लोकेशन का पता चल जाए और आखिर दिसंबर में हुई इस चोरी के मोबाइल में फरवरी में सीम डाली गई। पुलिस ने मामले को हाथोहाथ लेते हुए मोबाइल की लोकेशन के आधार पर 18 फरवरी को पहले दो चोट्टों का धरा और बाद में उनकी निशानदेही पर तीन अन्य चोट्टे भी हाथ लगे।
इन जिलों में भी की वारदात
एएसपी चौहान ने यह भी बताया कि इन चोट्टों ने मंदसौर के अलावा मप्र व राजस्थान के 9 थाना क्षेत्रों में चोरियां करना कबूल की है। उन सभी थाना क्षेत्रों को इनकी गिरफ्तारी की सूचना भेज दी गई है। इनमें राजस्थान का झालावाड़, झालरा पाटन, प्रतापगढ़ व निम्बाहेड़ा शामिल है। इसी तरह मप्र के राजगढ़, जीरापुर, नलखेड़ा, सोयत व उज्जैन शामिल है।
रंगे हाथो धराए चोर
मामले में शामगढ़ टीआई संजय चौकसे ने बताया कि चोरों की तलाश में काफी समय से पुलिस टीम सक्रिय थी। इसी दौरान 5 मार्च को सूचना मिली कि इस तरह के लोग जिला मुख्यालय पर आभूषण बैचने की फिराक में घुम रहे हैं। पुलिस टीम ने तत्काल मंदसौर पहुंचकर अन्य तीन आरोपियों को चोरी के माल सहित रंगे हाथों गिरफ्तार किया। इधर, सूत्र यह भी बता रहे हैं, कि पुलिस जिस व्यापारी के यहां माल बेचा जाना था उस तक भी पहुंची, लेकिन कुछ मजबुरियों के कारण उसे आरोपी नहीं बनाया हो संभवत:।

ये माल हुआ बरामद
पुलिस का दावा है, कि चोट्टों से शामगढ़ के सभी मामलों में लगभग पूरा मशरूका बरामद हो चुका है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 7 चोरियों में गए 21 तोला सोने के जेवर, 3 किलो चांदी के जेवर कुल किमती 10 लाख 90 हजार का माल बरामद किया है।
उक्त टीम का रहा सराहनिय योगदान
उक्त खुलासे में शामगढ़ टीआई संजय चौकसे, उप निरीक्षक नितीन कुमावत, सहायक उप निरीक्षक प्रेमसिंह हटिला, हेमंत शर्मा, प्रधान आरक्षक दिनेश खिचावत, आरक्षक गिरीशसिंह, फरीद कुरैशी, दशरथ मालवीय, रमीज राजा, नगेंद्र नैन, दैवेंद्रसिंह, आशीष बैरागी, राजेश शर्मा का संराहनिय रहा। कप्तान विवेक अग्रवाल ने उक्त टीम के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा भी की है।

patallok

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account