सनस्क्रीन के उपयोग , फायदे, और सनस्क्रीन बनाने का DIY तरीका ।

घर से बाहर निकले बिना कोई नहीं रह सकता है। हर किसी को अपने किसी न किसी काम या जॉब के कारण घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। कभी कभार वालों की बात अलग है, लेकिन जो हर रोज घर से बाहर निकलते हैं उनकी स्किन हानिकारक पराबैंगनी किरणें (ultraviolet rays) के चलते खराब होने लगती है। जिससे बचाव के लिए सनस्क्रीन (sunscreen) फेस और बॉडी पर लगाई जाती हैं। इसे लगाने से सनबर्न (Sunburn), बढ़ती उम्र के लक्षण और स्किन कैंसर से बचाव होता है। सनस्क्रीन के इन फायदों को देखते हुए आपको इससे जुड़ी जानकारी भी जरूर जाननी चाहिए। जैसे- सनस्क्रीन क्या है, इसके लगाने का सही तरीका और घर पर बनाने का तरीका आदि।

जानें सनस्क्रीन क्या है

स्किन के लिए सनस्क्रीन दवाई होती है। जो दुकानों पर आपको क्रीम, लोशन और मॉइस्चराइजर के प्रोडक्ट में मिलती है। इन सभी उत्पादों में जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड एजेंट मौजूद होते हैं। जो स्किन को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाकर स्किन को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। आपको बता दें कि आपके सनस्क्रीन प्रोडक्ट में जितना ज्यादा एसपीएफ होगा वो उतना आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करेगा।

DIY सनक्रीन

सनस्क्रीन लोशन बनाने की सामग्री

लौंग का तेल- 6 बूंद

एलोवेरा जेल- 12-13 छोटी चम्मच

पेपरमिंट आयल- 8-9 बूंद

खुशबूदार बॉडी लोशन- एक बड़ी चम्मच

सनस्क्रीन लोशन बनाने की विधि

अब सबसे पहले ये सभी सामग्री एक बर्तन में डाल दें और लगभग 5 से 6 मिनट तक के लिए गर्म करें। इसके बाद गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो, इसे तब तक मिक्स करें, जब तक इसमें झाग न आने लगे। झाग आने के बाद इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। इस तरह से आपका एलोवेरा सनस्क्रीन लोशन तैयार है। इसे आप एक से दो महीने तक लगा सकते हैं।

इस क्रीम को लगाने से पहले जरूर कर ले पैच टेस्ट  ।